टीम इंडिया की अग्निपरीक्षा, भारतीय क्रिकेट टीम के आगे अब करो या मरो की स्थिति

द.अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली हार के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम के आगे अब करो या मरो की स्थिति है । दूसरा टेस्ट कल से सेंचूरियन खेला जाना है और टीम प्रबंधन को पता है कि अगर सीरीज में वापसी करनी है तो टीम में कुछ बदलाव करने होंगे । सबसे बड़ा बदलाव अजिंक्य रहाणे की वापसी के रूप में हो सकता है। टीम प्रबंधन सलामी जोड़ी में भी कुछ बदलाव कर सकती है और शिखर धवन की जगह के एल राहुल को जगह मिल सकती है

केप टाउन में पहला टेस्ट गंवाने के बाद अब टीम इंडिया की नजर दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करने पर है। टीम इंडिया 13 जनवरी से सेंचुरियन में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में हर हाल में वापसी करना चाहती है जिसके लिए वो रणनीतियां बनाने में जुट भी गई है। टीम इंडिया दूसरे टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन में एक बड़ा बदलाव कर सकती है। पहले टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन से बाहर रहने वाले उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे टीम में वापस आ सकते हैं और उनकी जगह ऑफ स्पिनर आर अश्विन को बाहर बैठाया जा सकता है।

रहाणे की वापसी क्यों होगी?

दरअसल पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को अजिंक्य रहाणे की कमी साफ तौर पर खलती हुई दिखी। टीम इंडिया का कोई बल्लेबाज़ क्रीज पर ठीक से टिक नहीं सका। अजिंक्य रहाणे अगर टीम में होते तो वो केप टाउन की मुश्किल पिच पर टीम इंडिया को संभाल सकते थे। अजिंक्य रहाणे की तकनीक द.अफ्रीका की उछाल भरी पिच पर खेलने के लिए शानदार है। रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे पर 2 टेस्ट की 4 पारियों में 69.66 के औसत से 209 रन बनाए थे जिसमें दो अर्धशतक भी शामिल थे।

अश्विन को बाहर क्यों किया जाएगा?

केप टाउन में खेले पहले टेस्ट मैच में अश्विन ने सिर्फ 49 गेंदें फेंकी जिसमें उन्होंने दो विकेट हासिल किए। द.अफ्रीका की तेज पिच अश्विन की गेंदबाजी के मुफीद नहीं है, इसीलिए उनको टीम में रखना सही फैसला नहीं होगा। इसके अलावा पिछले मैच में टीम इंडिया के चारों तेज गेंदबाजों ने जबर्दस्त बॉलिंग की थी। मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को चौंकाया था। ऐसे में अगर दूसरे टेस्ट मैच में इन चारों गेंदबाजों पर भरोसा दिखाते हुए विराट कोहली अश्विन की जगह अजिंक्य रहाणे को प्लेइंग इलेवन में लाते हैं तो इससे टीम को फायदा हो सकता है।

Related posts

Leave a Comment