भारत और फिलिपीन्स के बीच रक्षा और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के चार समझौतों पर हस्ताक्षर

Signing four agreements of mutual cooperation between India and the Philippines in various fields, including defense and agriculture

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के बीच हुई व्यापक बातचीत में आतंकवाद से निपटने तथा व्यापार और निवेश में तेजी लाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी।

रक्षा, कृषि, सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्यम सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने तथा विश्व मामलों की भारतीय परिषद और फिलीपीन्स विदेश सेवा संस्थान के बीच संबंधों में तेजी लाने के बारे में चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

विदेश मंत्रालय में पूर्वी मामलों की सचिव प्रीति सरन ने बताया कि फिलीपीन्स विश्वविद्यालय में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद की एक पीठ स्थापित करने का भी फैसला हुआ।

द्विपक्षीय बैठक के दौरान चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। पहला समझौता रक्षा क्षेत्र में सहयोग, दूसरा महत्वपूर्ण समझौता कृषि क्षेत्र में सहयोग पर हुआ और प्रधानमंत्री का चावल अनुसंधान संस्थान का दौरा इस समझौते का महत्वपूर्ण पक्ष रहा। सूक्ष्म, मझोले और लघु उद्यम तथा विश्व मामलों की भारतीय परिषद और फिलीपीन्स विदेश सेवा संस्थान के बीच सहयोग के समझौतों पर भी हस्ताक्षर हुए।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने कल आसियान व्यापार और निवेश शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। इसमें 12 सौ से अधिक व्यापारिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। भारतीय मूल के लगभग इतने ही लोग बाद में प्रधानमंत्री के लिए आयोजित सामुदायिक स्वागत समारोह कार्यक्रम में शामिल हुए।

भारत और फिलीपीन्स के बीच द्वपक्षीय बैठक में यह बात विशेष रूप से ध्यान दिये जाने योग्य है कि फिलीपीन्स के राष्ट्रपति दुतेर्ते के साथ उनके पांच वरिष्ठ कैबिनेट सहयोगी बैठक में शामिल थे। पर्यवेक्षकों का मानना है कि यह मेज़बान देश द्वारा भारत को दिये गये विशेष महत्व का सबूत है।

Related posts