प्रधानमंत्री पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन और आसियान-भारत शिखर सम्‍मेलन में भाग लिया

Prime Minister will take part in the East Asia Summit and ASEAN-India Summit

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज मनीला में पांच प्रमुख देशों के नेताओं से मिले और कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत की। उनकी यह बैठकें फिलीपींस की राजधानी में चल रहे आसियान-भारत शिखर सम्‍मेलन से अलग हुई। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प और फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते से बातचीत की थी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज अपने दिन की शुरूआत ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्‍कम टर्नबुल के साथ महत्‍वपूर्ण द्विपक्षीय बैठक से की। दोनों नेताओं ने आपसी सहयोग के कई अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी इसके बाद वियतनाम के प्रधानमंत्री ग्‍वेन चॉन फुक (Nguyen Xuan Phuc) से मिले। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि इन्‍होंने व्‍यापक रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर चर्चा की।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ प्रधानमंत्री की बैठक में दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी बढ़ाने पर जोर दिया गया।

इससे पहले श्री मोदी ने ब्रुनई दारूसलाम के सुलतान हसन अल बोकिया से द्विपक्षीय बैठक की। विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों नेताओं के बीच कई महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों व्‍यापार, निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, सांस्‍कृतिक और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने पर विशेष रूप से विचार हुआ़।

प्रधानमंत्री ने न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्देन से भी आपसी हितों पर बात की और दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के उपायों पर चर्चा की। श्री मोदी ने चुनाव में जीत और प्रधानमंत्री का पदभार संभालने पर उन्‍हें बधाई दी।

Related posts