प्रधानमंत्री मोदी ने मनीला में आज फिलीपींस में रहने वाले भारतीय समुदाय को संबोधित किया

PM Modi today addressed the Indian community living in the Philippines in Manila

प्रधानमंत्री मोदी ने मनीला में आज फिलीपींस में रहने वाले भारतीय समुदाय को संबोधित किया। प्रधानमंत्री को सुनने और उनकी एक झलक पाने के लिए भारतीय समुदाय के लोगों में ख़ासा उत्साह देखने को मिला।

प्रधानमंत्री भी भारतवंशियों से खुल कर मिले और उनका अभिवादन किया। आसियान देशों और भारत के बीच गहरे संबंधों का ज़िक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और इन देशों के बीच एक साझा विरासत है जिसे भारतवंशी बखूबी संजोकर रखे हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लोग दुनिया के जिस भी कोने में गए हैं, उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और हर किसी को गले से लगाया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दुनियाभर में बसे भारतीयों का आह्वान किया कि वे देश को नई ऊंचाईयों पर ले जाएं।

दुनिया भर में शांति स्थापना में भारतीयों के योगदान के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में भारत सबसे ज़्यादा सैनिक भेजता है। उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा विश्व को कुछ न कुछ दिया ही है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा अब वक्त आ गया है कि 21वीं सदी को भारत की सदी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि भारतवंशी दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न हों वे अपनी विरासत से बखूबी जुड़े रहते हैं।

पीएम मोदी ने भारतीयों की कठोर मेहनत की बदौलत दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाने में सफलता पाने की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि दुनिया में फैली हिंसा, नफरत के दौर में भारत हमेशा विश्व शांति और विश्व बन्धुत्व के पक्ष में रहा है और भारत दुनिया को कुछ देने में विश्वास रखता है। प्रथम विश्व युद्ध से लेकर आज के दौर में भी भारतीय सैनिकों ने अन्तरराष्ट्रीय मंचों के ज़रिए विश्व शांति के लिए काम किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत सभी संप्रभुता और हितों का ख़्याल रखता है।

प्रधानमंत्री ने पिछले तीन वर्षों में वंचितों और शोषितों के हित में काम करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर समाज के सभी वर्गों का सामाजिक आर्थिक विकास होगा तभी देश भी अर्थव्यवस्था के मंच पर मज़बूत हो पाएगा। उन्होंने वित्तीय समावेश जन-धन सहित सरकार की कई विकास योजनाओं का ज़िक्र किया।

Related posts