दिव्‍यांगों के अधिकारों और केंद्र की कई योजनाओं के बारे में दूरदर्शन और आकाशवाणी द्वारा सूचनाएं दी जाएंगी: स्‍मृति ईरानी

Notices will be given by Doordarshan and Akashwani about the rights of Divyan and many schemes of the Center: Smriti Irani

सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि दिव्‍यांगों के अधिकारों और केंद्र की कई योजनाओं के बारे में दूरदर्शन और आकाशवाणी द्वारा सूचनाएं दी जाएंगी। आज नई दिल्‍ली में समावेशी भारत शिखर सम्‍मेलन – 2017 में श्रीमती ईरानी ने कहा कि लोगों को दिव्‍यांगों के अधिकारों के बारे में संवदेनशील होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि दिव्‍यांगों के लिए शिक्षा का स्‍तर बढ़ाया जाए और उन्‍हें अपने भविष्‍य की संभावनाओं को लेकर हर हालत में जानकारी दी जाए।

विजन डाक्‍यूमेंट में उल्‍लेखित एक-एक शब्‍द देश के हरेक नागरिक तक पहुंचा सकता है, अगर ये संकल्‍प हम लेते हैं तो सबसे बड़ा कदम तो यही संकल्‍प होगा। आई एन बी मिनीस्‍ट्री के माध्‍यम से, जानकारी हम डी डी के माध्‍यम से, ऑल इंडिया रेडियो के माध्‍यम से देशभर के नागरिकों को दें कि ये आपके अधिकार हैं, यह आपके लिए व्‍यवस्‍थाएं हैं। इनका आप लाभ उठाएं।

इस अवसर पर सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि उनका मंत्रालय दिव्‍यांगों के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

Related posts