प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बेलारूस के राष्‍ट्रपति अलेक्जेंडर ग्रीगोरीविच लुकाशेंको के बीच नई दिल्‍ली में प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत

Delegation level talks between PM Narendra Modi and President of Belarus Alexander Grigorivich Lukashenko in New Delhi

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नई दिल्‍ली में बेलारूस के राष्‍ट्रपति अलेक्जेंडर ग्रीगोरीविच लुकाशेंको के साथ प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत कर रहे हैं। बातचीत के दौरान दोनों पक्षों के बीच रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग, व्‍यापार और निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा लोगों के बीच आपसी सहयोग जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किये जाने की संभावना है। साथ ही क्षेत्रीय, आपसी हितों के और बहुआयामी मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान होगा। बातचीत के बाद विभिन्‍न क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये जाने की भी उम्‍मीद है। राष्‍ट्रपति लुकाशेंको के साथ आए बड़े प्रतिनिधिमंडल के सदस्‍यों के लिए आयोजित व्‍यापारिक फोरम और अन्‍य बैठकों के दौरान सहयोग तथा व्‍यापार की संभावनाओं पर विस्‍तृत विचार-विमर्श भी किया जाएगा।

इससे पहले, आज सुबह श्री लुकाशेंको का राष्‍ट्रपति भवन में औपचारिक स्‍वागत किया गया। उन्‍होंने राजघाट जाकर महात्‍मा गांधी की समाधि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। उपराष्‍ट्र‍पति एम. वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री ने मेहमान राष्‍ट्रपति से मुलाकात की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री लुकाशेंको की यह यात्रा इस मायने में महत्‍वपूर्ण है कि यह भारत और बेलारूस के राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरे होने के वर्ष के दौरान हो रही है।

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment