पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता

Bilateral talks between PM Modi and President Trump

फिलीपीन्स पहुंचे पीएम मोदी ने सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। इस द्विपक्षीय मुलाकात में एशिया-प्रशांत महासागर क्षेत्र के आर्थिक विकास, स्थिरता और स्वतंत्र व्यापार जैसे कई अहम मुद्दों पर बात हुई। करीब 40 मिनट चली इस मुलाकात को दोनों देशों के बढ़ते आपसी संबंधों के लिहाज से खासा अहम माना जा रहा है।

एक ऐसी मुलाकात जिस पर नजर थी एशिया से लेकर पूरी दुनिया की। मनीला में मिले दुनिया के दो बड़े लोकतंत्र के प्रमुख। पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की ये मुलाकात एशिया-प्रशांत महासागर क्षेत्र में बढ़ती आर्थिक गतिविधियों से कहीं आगे की मुलाकात थी। ये थी आतंकवाद के बढ़ती चुनौती से निपटने की मुलाकात। ये थी शांति के साथ आर्थिक, सामाजिक विकास करने की मुलाकात। भविष्य की चुनौतियों और खासकर एशिया क्षेत्र के हित में प्रधानमंत्री ने इसे मानवता को लेकर एक सकारात्मक मुलाकात भी करार दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी पीएम मोदी से मित्रता की बात कही, साथ ही उन्होंने कहा कि अभी तक कई समस्याओं पर साथ काम कर रहे हैं और भविष्य में भी इसी तरह से दोनों काम करते रहेंगे।

पीएम मोदी हिंसा से निजात पाने के लिए विश्व के कई मंचों पर आग्रह कर चुके हैं। साथ ही उनका विकास के प्रति समावेशी नजरिया भी रहा है। यही वजह है कि दोनों नेताओं के बीच आपसी संबंध तेज़ी से बढ़े हैं और जब भी मौक़ा मिला दोनों नेताओं ने जरूर मुलाकात की। आसियान सम्मेलन के रात्रि भोज में मोदी और ट्रंप की मुलाकात हुई। दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप मोदी की कार्यशैली को लेकर काफी प्रभावित हैं। यही वजह है कि जब भी मौका मिला उन्होंने पीएम मोदी की प्रशंसा की।

वियतनाम में हुए एपेक सम्मेलन में भी ट्रंप ने भारत की बढ़ती विकास गति का श्रेय पीएम मोदी के नेतृत्व को दिया। इससे पहले जी-20 सम्मेलन जर्मनी में भी दोनों नेताओं की जुगलबंदी खासी चर्चा में रही। रिश्तों की यही गर्माहट इसी साल जून में पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान भी दिखाई दी थी और ट्रंप ने मोदी को एक महान प्रधानमंत्री करार दिया था।

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment