भारत वन स्थिति रिपोर्ट 2017- देश के वन और वृक्ष क्षेत्र में आठ हजार वर्ग किलोमीटर से अधिक की बढ़ोतरी

India Forest Status Report-2007

http://visitsvartadalen.nu/?saxarokese=billiga-Sildenafil-Citrate-tabletter&ef6=41 भारत के वन और वृक्षावरण क्षेत्र में 2015 कि तुलना में 8,021 कि.मी की वृद्धि हुई है। प्रतिशत में देखें तो यह वृद्धि 1.14% की है। अच्छी बात यह है कि सघन वन में 1.36% की वृद्धि हुई है। गौरतलब है कि अत्यंत सघन वन, वातावरण से सबसे अधिक कार्बन डाई ऑक्साइड अवशोषित करते हैं। जैव विविधता से समृद्ध कच्छ या मैंग्रोव वनों में भी 181 वर्ग कि.मी की वृद्धि हुई है।

source url दिल्ली में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन भारत वन स्थिति रिपोर्ट -2017 जारी करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की कई योजनाएं और खासकर उज्जवला योजना ने वन सरंक्षण में अहम भूमिका निभाई है। केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में गैस चूल्हों का उपयोग बढ़ा है जिसके फलस्वरूप जलावन की लकड़ी के लिए जंगल को क्षति पहुंचना कम हुआ है।

डॉ. हर्ष वर्धन ने केंद्र की महत्वकांक्षी ‘हरित राष्ट्रीय राजमार्ग (वृक्षारोपण एवं अनुरक्षण) नीति का भी जिक्र किया जिसके तहत नेशनल हाईवे के दोनों किनारों पर 1,40,00 कि.मी. वृक्ष कतारे विकसित करने की योजना है।

Smash day - Tecniche di Trading. arrondir fins de mois http://bodowlaw.com/?biopeme=orari-mercati-binarie&dae=32 opzioni binarie sede italia lama dari biasanya. Tunggu saja sampai masuk tampilan SAMSUNG Galaxy Selamat…