भारत और बेलारूस के बीच 10 अहम समझौते

10 important agreements between India and Belarus

भारत और बेलारूस के बीच मंगलवार को शिक्षा, कृषि, संस्कृति, तेल और गैस समेत कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए 10 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

इसके बाद एक साझा प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देश समान रूप से आर्थिक संबंधों में विविधता लाने के लिए काम करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि भारत और बेलारूस रक्षा क्षेत्र में संयुक्त विकास और विनिर्माण को बढ़ावा देंगे। भारत और बेलारूस के बीच हुई वार्ता में विज्ञान और तकनीक पर भी जोर दिया गया है। वहीं बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुककाशेंको ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के कदम का समर्थन किया है।

इससे पहले भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुककाशेंको और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई और दोनों देशों ने आपसी सहयोग को बढ़ाने पर बल दिया। बेलारूस के राष्ट्रपति ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाक़ात की।

इससे पहले बेलारूस के राष्ट्रपति का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया गया। बाद में बेलारूस के राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Related posts

Leave a Comment